-->
ग़लत Parked Cars की Photo भेजे और पाए 500 रुपए

ग़लत Parked Cars की Photo भेजे और पाए 500 रुपए

 भारत में कार पार्किंग की समस्या हमेशा से ही रही है और बहुत बार लोग गलत तरीके से पार्किंग करके चले जाते हैं, जिससे बाकी लोगों को काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब इस पर लगाम कसने वाली है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा कि जल्द ही गलत तरीके से पार्क किए गए वाहन की तस्वीर भेजने वाले व्यक्ति को 1,000 रुपये का जुर्माना लगाने पर 500 रुपये का इनाम मिल सकता है।

लोगों पर लगेगा जुर्माना 

गडकरी ने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सड़कों पर गलत तरीके से पार्क किए गए वाहनों की प्रथा को रोकने के लिए एक कानून पर विचार कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "मैं एक कानून लाने वाला हूं जिसमें जो व्यक्ति रोड पर वाहन खड़ी करेगा, उसे अगर 1,000 रुपये जुर्माना होगा, तो उसका मोबाइल से फोटो निकल कर भेजने वाले व्यक्ति को 500 रुपये फोटो मिलेगा। इससे पार्किंग की समस्या हल हो जाएगी

मंत्री ने खेद व्यक्त किया कि लोग अपने वाहनों के लिए पार्किंग की जगह नहीं बनाते हैं, बल्कि उनके वाहन सड़क पर कब्जा कर लेते हैं। दिल्लीवासी भाग्यशाली हैं क्योंकि हमने उनके वाहनों की पार्किंग के लिए सड़क बनाई है। कोई भी पार्किंग की जगह नहीं बनाता है और ज्यादातर लोग अपने वाहन सड़कों पर पार्क करते हैं।

हाल ही में मल्टीलेवल कार पार्किंग को लेकर आए हैं नियम

पिछले महीने ही नई मल्टीलेवल कार पार्किंग (MLCP) प्रोजेक्ट को लेकर नए नियम लाए गए हैं। इसके तहत दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि शहर में सभी नई मल्टीलेवल कार पार्किंग परियोजनाओं में कमर्शियल घटकों को प्लॉट के आकार के आधार पर तय किया जाएगा। साथ ही ऐसी सुविधाओं पर ऊंचाई भी प्रतिबंध किए गए हैं ।

नए नियम के अनुसार 3,000 वर्ग मीटर तक के भूखंडों के लिए, अनुमानित फ्लोर एरिया रेश्यो (FAR)100 है। लेकिन एरिया का आकार 3,000 वर्गमीटर से अधिक है, तो डेवलपर को पहले 3,000 वर्गमीटर के लिए 100 FAR और अतिरिक्त भूमि के लिए अतिरिक्त 60 FAR मिलता है। इस तरह दिल्ली में बहुस्तरीय पार्किंग की सुविधा बनाकर पार्किंग की दिक्कतों को कम किया जा रहा है।

2 Responses to "ग़लत Parked Cars की Photo भेजे और पाए 500 रुपए"

  1. Kis number par bhejana hai photo

    ReplyDelete
  2. ks number pr photo bhejna hei

    ReplyDelete

Between the Articles

advertising articles 2