-->
सरकारी Teacher बनने का अच्छा मौक़ा आने वाला है

सरकारी Teacher बनने का अच्छा मौक़ा आने वाला है

 उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB) ने प्रदेश के सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में विभिन्न विषयों के प्रशिक्षित स्नातक टीचर्स व प्रवक्ता के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत नौ जून से हो चुकी है जिसके पंजीकरण की अंतिम तारीख तीन जुलाई व फार्म सबिमट करने की आखिरी तिथि नौ जुलाई 2022 है। इस भर्ती के अंतर्गत टीजीटी के 3,539 व पीजीटी के 624 पदों को भरा जाना है। भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी यूपीएसईएसएसबी की वेबासाइट पर विजिट कर सकते हैं।

न्यूनतम योग्यता व आयुसीमा  

यूपी के माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षक बनने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु एक जुलाई 2022 से 21 वर्ष से कम नहींं होनी चाहिए। इसके अलावा टीजीटी भर्ती में आवेदन करनेके लिए अभ्यर्थी ने संबंधित विषय में बैचलर डिग्री पास करने के साथ-साथ बी.एड. किया हुआ हो। जबकि पीजीटी के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों ने संबंधित विषय में मास्टर कर रखा हो। इसके अलावा योग्यता से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए कैंडिडेट्स को नोटिफिकेशन जरूर देख लेना चाहिए। 

चयन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षक बनने के लिए अभ्यर्थी को लिखित परीक्षा, इंटरव्यू प्रक्रिया से होकर गुजरना होता है। जहां पीजीटी संवर्ग में 425 अंकों लिखित परीक्षा देनी होती है। इसके बाद 50 अंक का इंटरव्यू होगा और 25 अंक डॉक्टरेट उपाधि, एमएड उपाधि, बीएड, राज्य की टीम से खेलकूद प्रतियोगिता में हिस्से के आधार पर दिए जाएंगे। वहीं, टीजीटी शिक्षक पद के चयन के लिए अभ्यर्थियों को विषय पर आधारित सामान्य योग्यता की एक लिखित परीक्षा होगी, जिसका 500 अंकों का एक प्रश्न पत्र होगा। प्रश्न पत्र में कुल 125 प्रश्नहोंगे। प्रत्येक सही सवाल के लिए चार दिए जाएंगे। इस बारे विस्तार से जानकारी प्राप्त करने के लिए भर्ती बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन देखना होगा।  

लाखों में मिलती है सैलरी

इस भर्ती के अंतर्गत टीजीटी संवर्ग में सफल उम्मीदवारों को पे-लेवल -7 व  ग्रेड पे 4600 के अनुसार न्यूनतम 44,900 रुपए से लेकर अधिकतम 1,42,400 रुपए तक की सैलरी दीजाएगी। इसके अलावा पीजीटी संवर्ग में अंतिम रूप से चयनित होने वाले कैंडिडेट्स को पे लेवल -8 व ग्रेड -पे 4800  के अनुसार 47,600 से 1,51,100 रुपए तक वेतन मिलता है।  

कैसे करें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी 

अगर आप सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं और उसके लिए सालों से मेहनत कर रहे हैं लेकिन आप अपनी परीक्षा में सफल नहीं हो सके या फिर आपका प्रदर्शन ज्यादा अच्छा नहीं रहातोआप एक बार सफलता डॉट कॉम द्वारा लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए चलाए जा रहे बैच और फ्री कोर्सेस का हिस्सा जरूर बनें। सफलता द्वारा इस समय NDA/NA, यूपी लेखपाल, रेलवे ग्रुप D समेत कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए खास कोर्स चलाए जा रहे हैं जिनकी मदद से कई अभ्यर्थियों ने पहली बार में ही अपनी प्रतियोगी परीक्षा को शानदार अंकों से पास किया है। आप भी इन कोर्सेस की मदद से अपनी बाकी की तैयारी और कंप्लीट रिवीजन कर सकते हैं तो देर किस बात की safalta app के जरिए तुरंत इन कोर्सेस मेंएडमिशन लेंऔर सरकारी नौकरी के अपने सपने को साकार करें।

0 Response to "सरकारी Teacher बनने का अच्छा मौक़ा आने वाला है"

Post a Comment

Between the Articles

advertising articles 2