-->
ये report देख कर हमारे RTO के बाबू लोगों के लिए ये Post ज़रूर Like करिएगा

ये report देख कर हमारे RTO के बाबू लोगों के लिए ये Post ज़रूर Like करिएगा



हमारे लखनऊ के बाबू लोग NASA के वैज्ञानिको से भी तेज़ होते जा रहे है, ताज़ा मामला RTO का है जहाँ पर एक सामाजिक कार्यकर्ता कर्मवीर आजाद ने RTI के तहत RTO से जानकारी मांगी थी कि एक लर्निंग व एक परमानेंट डीएल बनाने से पहले, लिए जाने वाले वाहन टेस्ट में कितना समय लगता है?

दरसल RTO में रोज़ाना 575 Learning व Permanent License जारी किए जाते है, RTI कार्यकरता का कहना था की औसतन अगर एक आदमी का वाहन टेस्ट लिया जाता है तो उसमें क़रीब 3 मिनट(Learning) और 10 मिनट(Permanent) का समय लगता है, इस हिसाब से प्रति दिन 575 Licence जारी करने के लिए कम से कम 28 से 51 घंटे लगने चाहिए, लेकिन RTO के बाबू ये काम महज़ 8 घंटो में कैसे कर लेते है।

आजाद का कहना था की अभी दलाल बिना वाहन टेस्ट 1000 से 1200 रुपये extra लेके कार एवं 400 से 600 रुपये में बाइक का लर्निंग व परमानेंट डीएल जारी करवा देते हैं जो की ग़लत है। इससे बिना Test दिए नौसीख़ये drivers रास्ते पर गाड़ी चलाते हुए दिखते है, जो अपने साथ साथ दूसरों का भी जीवन ख़तरे में डालते है।

ये ख़बर बाहर आने के बाद अब अफसरों द्वारा वाहन टेस्ट को सख्ती से करवाने पर ज़ोर दिया जा रहा है। कुछ दिन बाद हम दुबारा Reality Check ज़रूर करेंगे।

News Source - Amar Uajala 

1 Response to "ये report देख कर हमारे RTO के बाबू लोगों के लिए ये Post ज़रूर Like करिएगा "