-->
लखनऊ को मिला 3 नई Township का तोहफ़ा

लखनऊ को मिला 3 नई Township का तोहफ़ा

 LDA जल्द 4052 एकड़ में तीन नई हाईटेक टाउनशिप लाएगा। सहारा इंडिया की 2052, अंसल की 1400 और मोहान रोड योजना की 600 एकड़ जमीन पर टाउनशिप के प्रस्ताव को मंडलायुक्त एवं एलडीए अध्यक्ष रोशन जैकब की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई बोर्ड बैठक में मंजूरी दे दी गई।



वीसी डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि एलडीए ने सहारा इंडिया एवं अंसल के लिए बक्कास, माढ़रमऊ कला, माढ़रमऊ खुर्द, मस्तेमऊ मलूकपुर, ढकवा, चौरासी, चौरहिया, दुलारमऊ में जमीन आरक्षित की थी। सहारा इंडिया की टाउनशिप के लिए 2052 एकड़ जमीन आरक्षित करने का फैसले निरस्त कर दिया गया है। इस पर अब एलडीए हाईटेक टाउनशिप विकसित करेगा। इसी तरह अंसल के पास मौजूद 6000 में से 4600 एकड़ पर संशोधित डीपीआर पास कराई गई। अंसल ने 1400 एकड़ की जो भूमि छोड़ी है, उस पर भी हाईटेक टाउनशिप आएगी। इसके लिए जमीन कम पड़ी तो लैंड पूलिंग से और अन्य जमीन अधिग्रहीत की जाएगी। 


डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि ओमेक्स ने शर्तों का उल्लंघन किया, जिससे मोहान रोड योजना छीन ली गई। उसके लिए 600 एकड़ जमीन रखी गई थी। अब एलडीए इस पर एजूकेशन हब के साथ हाईटेक टाउनशिप लाएगा। इसे उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वालों के लिए एजूकेशन सिटी के रूप में बसाया जाएगा। इसके साथ हाईटेक टाउनशिप, व्यावसायिक केंद्र भी बनाए जाएंगे। उपाध्यक्ष ने बताया कि केंद्र सरकार की नीति के तहत मोहान रोड योजना पर एजूकेशन हब को विकसित किया जाएगा। केंद्र को प्रस्ताव पसंद आया और उसने मंजूरी दी तो योजना के लिए 800 करोड़ की रकम प्रोत्साहन राशि के रूप में मिलेगी। उत्तर प्रदेश में इसके लिए लखनऊ, अयोध्या एवं गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के प्रस्ताव मांगे गए हैं। 

0 Response to "लखनऊ को मिला 3 नई Township का तोहफ़ा "

Post a Comment