-->
लखनऊ के 2 बड़े Jewellers के यहाँ छापा

लखनऊ के 2 बड़े Jewellers के यहाँ छापा

 हवाला कारोबार को लेकर मंगलवार को आयकर विभाग की टीमों ने लखनऊ, कानपुर और बाराबंकी जिले में कुल चार स्थानों पर छापे मारे। लखनऊ के चौक में बाला जी शक्ति बुलियंस एंड ज्वैलर्स और लल्लू मल बुलियंस एंड ज्वैलर्स के ठिकानों पर छापे मारे। वहीं कानपुर में मुख्य हवाला आपरेटर भवानी शंकर पुरोहित के ठिकाने पर छापे मारे हैं। बाराबंकी में भी हवाला से जुड़े एक ग्राहक के ठिकाने पर छापा मारा गया। 



आयकर विभाग के सूत्रों का कहना है कि छापे की कार्रवाई अब तक बड़ी मात्रा में नगद, ज्वैलरी और फारेन गोल्ड के दस्तावेज बरामद किए गए हैं। यह कार्रवाई रविवार देर रात लखनऊ के अमीनाबाद में पुलिस की गिरफ्त में आए दो हवाला आपरेटर की गिरफ्तारी के बाद की गई है, जिनके पास से 1 करोड़ 70 लाख रुपये बरामद किए गए थे। 

पुलिस ने इसकी जानकारी आयकर विभाग के अफसरों को दी थी, जिसके बाद मंगलवार को लखनऊ, कानपुर और बाराबंकी में छापे मारे गए। सूत्रों ने बताया कि कानपुर में जिस हवाला आपरेटर भवानी शंकर पुरोहित के ठिकानों पर छापा मारा गया है वह मिर्च का कारोबारी बताया जा रहा है। पूछताछ के दौरान उसने कुबूल किया है कि उसी के कहने पर राजस्थान के राकेश छिब्बर और मनोज लखनऊ में पैसे डिलीवर करने अमीनाबाद के गणेशगंज पहुंचे थे। यह पैसे नोट के नंबरों के जरिए ट्रांसफर किए जाते थे। 


छापे के दौरान पहुंच गए ग्राहक, आयक अफसर को समझ बैठे हवाला कारोबारी 

चौक में छापे के दौरान आयकर विभाग के अफसर भी दंग रह गए जब पुलिस और आयकर विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में ही तीन अलग अलग ग्राहक अपने पैसे डिलीवर करने कारोबारी के यहां पहुंच गए। इसमें से एक के पास 20 लाख रुपये, दूसरे के पास से साढ़े 12 लाख रुपये और तीसरे केपास से 5 लाख रुपये थे। 

यह पैसे भी आयकर विभाग ने जब्त कर लिए। इन ग्राहकों को जब आयकर छापे के बारे में पता चला तो उनके होश उड़ गए। आयकर विभाग इन तीनों ग्राहकों से भी जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं। खबर लिखे जाने तक आयकर अधिकारियों की छापेमारी जारी थी। हवाला कारोबार के इस सिंडिकेट में चौक के कई अन्य प्रतिष्ठान आयकर विभाग की रडार पर हैं। वहीं, पूछताछ के दौरान मिले साक्ष्यों के आधार पर पड़ताल के लिए एक टीम बाराबंकी भी भेजी गई है।

0 Response to "लखनऊ के 2 बड़े Jewellers के यहाँ छापा "

Post a Comment