-->
Tablet व Smart Phone को लेकर योगी सरकार का बहुत बड़ा फ़ैसला

Tablet व Smart Phone को लेकर योगी सरकार का बहुत बड़ा फ़ैसला

 योगी सरकार स्नातक और परास्नातक के करीब 40 लाख विद्यार्थियों को हर साल टैबलेट व स्मार्टफोन वितरित करने की योजना पर काम कर रही है। इस नीति को जल्द ही कैबिनेट में पेश करने की तैयारी है।

उत्तर प्रदेश में डिग्री और डिप्लोमा पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष के सभी विद्यार्थियों को हर वर्ष प्राथमिकता पर स्मार्ट फोन और टैबलेट दिया जाएगा। आईटी व इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग जल्द ही इसकी नीति में कैबिनेट में पेश करेगा। अधिकारियों का मानना है कि इससे ड्रॉप आउट में कमी आएगी।

योगी सरकार ने स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तीकरण योजना के तहत पांच वर्ष में दो करोड़ टैबलेट और स्मार्ट फोन वितरित करने का संकल्प लिया है। हर साल 40 लाख विद्यार्थियों को इसका लाभ दिया जाएगा। इस पर हर वर्ष 4000 करोड़ से अधिक खर्च होंगे।

सूत्रों के मुताबिक पीजी-यूजी के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को लाभ देने के बाद भी अगर टैबलेट और स्मार्ट फोन बचे तो स्नातक द्वितीय व परास्नातक प्रथम वर्ष के विद्यार्थियो को वितरित किए जाएंगे।

जो विद्यार्थी 2022-23 में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश लेंगे, उन्हें भी आगामी पांच वर्ष में स्नातक या परास्नातक अंतिम वर्ष 2026-27 तक इस सुविधा का लाभ मिल जाएगा।

1 Response to "Tablet व Smart Phone को लेकर योगी सरकार का बहुत बड़ा फ़ैसला"