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इन चीजों को अपनी Diet में ज़रूर शामिल करे

इन चीजों को अपनी Diet में ज़रूर शामिल करे

 नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। शरीर में आयरन की कमी के चलते एनीमिया होती है। इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति के शरीर में रक्त की कमी होने लगती है। एक रिपोर्ट की मानें तो भारत में हर छठा व्यक्ति एनीमिया से पीड़ित है। वहीं, 55 फीसदी महिलाओं को एनीमिया है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं को एनीमिया का खतरा अधिक रहता है। विशेषज्ञों की मानें तो मासिक धर्म के समय रक्त के अधिक स्त्राव से महिलाओं में आयरन की कमी हो जाती है। वहीं, लीवर में आयरन की कमी से सिरोसिस का खतरा बढ़ जाता है। यह बीमारी बेहद खतरनाक होती है। समय पर उपचार न होने पर कैंसर में तब्दील हो जाती है। इसके लिए महिलाओं को अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देना चाहिए। वहीं, शरीर में रक्त की कमी को दूर करने के लिए डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें। आइए जानते हैं-

किशमिश खाएं

शरीर में रक्त की कमी को दूर करने के लिए रोजाना सुबह और शाम में किशमिश खाएं। किशमिश में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से शरीर में रक्त का उत्पादन होता है। इससे शरीर में रक्त की कमी दूर होती है।

दाल का सेवन करें

दाल में आयरन, फॉलिक एसिड, प्रोटीन, फाइबर, पोटैशियम, मैग्‍नीशियम, फॉलिक एसिड और एंटीऑक्‍सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन के सेवन से शरीर में प्रोटीन और आयरन की कमी दूर होती है। इसके लिए डाइट में हरी मटर, किडनी बीन्स, मूंगफली, शतावरी, एवोकैडो, लेट्यूस, स्वीट कॉर्न, पालक, मटर, राजमा और मसूर दाल जरूर शामिल करें।

गुड़ खाएं

गुड़ को फॉलिक एसिड और आयरन का मुख्य स्त्रोत माना जाता है। इसके सेवन से भी आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है। साथ ही शुगर यानी डायबिटीज का खतरा भी कम हो जाता है। इसके लिए महिलाएं अपनी डाइट में गुड़ को जरूर शामिल करें।

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