-->
9 दिन बाद आज ख़त्म हुआ नौतपा

9 दिन बाद आज ख़त्म हुआ नौतपा

 देश की राजधानी लखनऊ  (lucknow) में इन दिनों पड़ रही भीषण गर्मी से हर कोई परेशान है, हालांकि पिछले दिनों में हुई बारिश से थोड़ी राहत जरूर मिली थी, लेकिन फिर से तेज धूप और बढ़ते तापमान ने दिल्ली वालों का हाल बेहाल कर दिया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक शुक्रवार से दिल्ली-एनसीआर में फिर से बारिश हो सकती है, जिसके बाद तापमान में गिरावट के साथ गर्मी से भी राहत मिलेगी. इसके अलावा गर्मी के सीजन के दौरान पड़ने वाले नौतपा का समय भी गुरुवार को समाप्त हो गया.

इसके बाद शुक्रवार से दिल्ली में मौसम बदलने के साथ गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं. नौतपा 25 मई से शुरू हो गया था जो कि 9 दिन बाद यानी कि 2 जून को खत्म हो गया. भीषण गर्मी के दिनों में आने वाले नौतपा के दिनों में सूरज पृथ्वी के करीब रहता है, जिसके कारण सूरज की किरणें सीधे पृथ्वी पर पड़ती हैं और काफी देर तक धूप रहती है. ऐसे में गर्मी बढ़ जाती है. धार्मिक दृष्टिकोण से भी गर्मी के सीजन में पड़ने वाले नौतपा की विशेष मान्यता है. धार्मिक मान्यता के अनुसार नौतपा के दिनों में भगवान सूर्य की पूजा करने से वे प्रसन्न होते हैं.

भगवान सूर्य की होती है कृपा 

साथ ही दान धर्म करने से भी भगवान सूर्य की कृपा होती है. हालांकि नौतपा के दिनों में भीषण गर्मी के चलते इंसान से लेकर पशु पक्षी सभी परेशान हो जाते हैं. सूरज की किरणें सीधी पड़ने के कारण तेज धूप लोगों का हाल बेहाल कर देती है. यहां तक की सड़क पर घूमने वाले आवारा पशुओं के लिए भी इन दिनों को गुजारना बड़ी चुनौती हो जाती है. ऐसे में इन दिनों में जगह-जगह पर लोग शरबत, ठंडा पानी बांटते हुए नजर आते हैं. कई लोग सड़कों पर घूमने वाले आवारा पशुओं-पक्षियों के लिए भी पानी और खाने का इंतजाम करते हुए दिखते हैं.

शुक्रवार से बदलेगा मौसम

इसकी वजह से उन्हें गर्मी के दिनों में राहत तो मिलती ही है, बल्कि धार्मिक दृष्टिकोण से भी नौतपा के दिनों में दान पुण्य करना शुभ माना गया है. यह नौतपा के 9 दिन गुरुवार को समाप्त हो गए हैं. अब उम्मीद की जा रही है कि शुक्रवार से भीषण गर्मी से राहत मिलेगी. मौसम विभाग ने भी इसको लेकर पूर्वानुमान जताया है कि शुक्रवार से दिल्ली और एनसीआर में मौसम बदलेगा. कई इलाकों में हवाओं के साथ बादल छाए रहेंगे. वहीं हल्की से मध्यम तीव्रता वाली बारिश भी हो सकती है.

तापमान में होगी गिरावट

वहीं नौतपा के आखिरी दिन यानी गुरुवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. गुरुवार को सुबह 9 बजे के बाद ही तेज धूप की किरणों ने लोगों का घर से निकलना मुश्किल कर दिया. हालांकि राहत की बात ये है कि शुक्रवार को न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री की गिरावट आएगी. साथ ही अधिकतम तापमान में भी गिरावट के आसार हैं. शुक्रवार के बाद आने वाले दिनों में धीरे-धीरे तापमान में गिरावट होगी.

0 Response to "9 दिन बाद आज ख़त्म हुआ नौतपा"

Post a Comment