-->
Innovative Business Idea that can Earn upto 5 Lac per month

Innovative Business Idea that can Earn upto 5 Lac per month



पिछले कुछ साल में ऑनलाइन शॉपिंग का चलन पूरे देश में बढ़ा है. छोटे-से-छोटे सामानों की ऑनलाइन डिलीवरी की वजह से देश में गत्ते से बने बॉक्स (कार्टन) का यूज काफी अधिक बढ़ा है. इससे कार्टन की डिमांड बढ़ी है. ऐसे वक्त में कार्टन का बिजनेस करना काफी फायदे का सौदा साबित हो सकता है. इसकी वजह ये है कि सामानों की पैकेजिंग के लिए इसकी डिमांड लगातार बनी रहने वाली है.

बहुत तेजी से बढ़ रहा है इसका मार्केट

Electric Trimmer से लेकर स्मार्ट वॉच, मोबाइल से लेकर टीवी, जूते से लेकर कांच के आइटम या फिर ग्रॉसरी की पैकेजिंग के लिए गत्ते से बने बॉक्स का इस्तेमाल बहुतायत में हो रहा है. भारत में ऑनलाइन बिजनेस के विस्तार के साथ कार्टन का बिजनेस भी तेजी से आगे बढ़ रहा है. कई कंपनियां तो सामानों की डिलीवरी के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए कार्टन का इस्तेमाल करती हैं. 

बिजनेस शुरू करने से पहले करें ये काम

किसी भी बिजनेस की सफलता के लिए कड़ी मेहनत, लगन और समर्पण से पहले यह जरूरी होता है कि बिजनेस शुरू करने वाले व्यक्ति को उससे जुड़ी हर तरह की जानकारी हो. कार्टन के प्रोडक्शन का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको इसके प्रोडक्शन से जुड़ी सभी तरह की जानकारी होनी चाहिए. इसके लिए आप इंडियन इंस्टीट्युट ऑफ पैकेजिंग से कोर्स करके इस बिजनेस से जुड़ी जरूरी चीजों की जानकारी हासिल कर सकते हैं. यह इंस्टीट्युट तीन महीने से दो साल तक का कोर्स ऑफर करता है.

लाइसेंस की जरूरत है या नहीं

भारत में किसी भी तरह का बिजनेस शुरू करने के लिए उपयुक्त व्यापार रजिस्ट्रेशन की जरूरत होती है. आप यह बिजनेस शुरू करने के लिए MSME रजिस्ट्रेशन या उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इससे आपको सरकारी मदद मिल सकती है. इनके अलावा आपको फैक्ट्री लाइसेंस, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट और जीएसटी रजिस्ट्रेशन की जरूरत पड़ सकती है. 

इन Raw Materials की होगी जरूरत

गत्ते का कार्टन बनाने के लिए मुख्य रूप से क्राफ्ट पेपर का इस्तेमाल किया जाता है. आप जितनी अच्छी क्वालिटी का क्राफ्ट पेपर यूज करेंगे, आपके बॉक्स की क्वालिटी उतनी ही अच्छी होगी. इसके अलावा आपको पीले स्ट्रॉबोर्ड, गोंद और सिलाई तार की जरूरत पड़ेगी. 

इन मशीनों की होगी जरूरत

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सिंगल फेस पेपर कॉरगेशन मशीन, रील स्टैंड लाइट मॉडल के साथ बोर्ड कटर, शीट चिपकाने वाली मशीन, शीट प्रेसिंग मशीन, एसेंट्रिक स्लॉट मशीन जैसी मशीनों की जरूरत होगी. आप किसी भी बी2बी वेबसाइट से ये मशीने खरीद सकते हैं. 

कितने निवेश की होगी जरूरत

यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको करीब 5,500 स्क्वायर फुट जगह की जरूरत होगी. अगर आपके पास इतनी जमीन पहले से है तो फिर आपको मशीन खर्च करने में इंवेस्ट करना होगा. अगर आप सेमी-ऑटोमैटिक मशीन के साथ बड़े पैमाने पर यह बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको करीब 20 लाख रुपये खर्च करने होंगे. फुली-ऑटोमैटिक मशीन खरीदने पर आपको करीब 50 लाख रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं. 

कितनी हो सकती है कमाई

इस बिजनेस में प्रॉफिट मार्जिन काफी अच्छा है. दूसरी ओर, डिमांड भी लगातार बनी रहती है. अगर आप अच्छे क्लाइंट्स के साथ एग्रीमेंट कर लेते हैं तो हर महीने आसानी से चार से छह लाख रुपये की कमाई कर सकते हैं.

1 Response to "Innovative Business Idea that can Earn upto 5 Lac per month"

  1. अबे इतना पैसा हो तो बहुत बिसस्नेस है बे

    ReplyDelete

Between the Articles

advertising articles 2