-->
कोरोना ले डूबा इस वर्ष होने वाली शादीयों को भी

कोरोना ले डूबा इस वर्ष होने वाली शादीयों को भी

शादीयों का Season 22 April से शुरू हो रहा है लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण एक बार फिर शादियों में अब न तो पहले जैसी रौनक दिखेगी और न ही शादी से जुड़े कारोबारियों के लिए कमाई। 

इसको देखते हुए Wedding Industry से जुड़े लोग बहुत परेशान है. साथ ही अचानक से बढ़े कोरोना मामलों ने लोगों को असमंजस में भी डाल दिया है.

किसी भी दिन आ सकता है शादी में बुलाने वाले Guests पर Limit की संख्या : 

लखनऊ समेत सभी बड़े शहरों में अब किसी भी दिन DM द्वारा शादी में बुलाने वाले महमानो की संख्या पर नया नियम आ सकता है. मौजूदा समय में कुल Hall Limit से 50% लोगों को बुलाने का नियम है, परंतु बढ़ते मामलों को देखा जाए तो ये नियम जल्द ही बदल सकता है।


बुकिंग न होने से बैंड बाजा, घोड़ी बग्गी और डीजे संचालकों के चेहरे उतरे हुए हैं। 

बैंड बाजा Book कराने के लिए पहले लोगों को Advance में Booking करानी पढ़ती थी मगर अब तक सिर्फ़ 10 प्रतिशत बुकिंग ही हुई है जबकि 22 April से सहलाक शुरू है साथ ही 10% Booking में से भी आर्डर कैंसिल करवाए जा रहे हैं। 

 शादी की 23 बुकिंग थी, लेकिन 12 कैंसिल हो गई  

आलमबाग के एक DJ संचालक ने बताया कि अप्रैल-मई में शादियों के लिए 23 लोगों ने बुकिंग की थी, लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण 12 आर्डर कैंसिल हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी से पहले शादियों के सीजन में बैंड बाजा की बंपर बुकिंग रहा करती थी। इतनी बुकिंग की एक तारीख पर बैंड संचालन तीन-तीन बुकिंग लेते थे। तीन शिफ्ट में काम के बाद भी कई बुकिंग कैंसल करनी पड़ती थी लेकिन अभी तक अप्रैल, मई के लिए मात्र 10 से 15 प्रतिशत ही बुकिंग हो सकी है।

 बड़े होटल Full, छोटे ख़ाली पड़े है : 

कोरोना काल में बड़े होटल में Booking Full चल रही है, अब ज़्यादातर लोग होटल में Hall Book करवा कर छोटा सा Function करना चाह रहे है, कोई भी बारात या बग्गी लेके नहीं आना चाह रहा, बस Car से होटल पहुँच कर शादी कर के काम निपताना चाह रहा है. इस वजह से ही छोटे व्यापारी बहुत ही बड़ी मुसकिल में फाँसें हुए है।

नहीं Book हो रही है Taxi :

टैक्सी operators की माने तो बीते 2 साल में उन्होंने अपनी 50% गाड़ीयो को बेच दिया है, साथ ही इस सहांलाक से जो उमीद थी वो भी उलटी साबित होते दिख रही है. पहले से ही Ola Uber ने market बर्बाद कर रखी थी अब कोरोना काल में कोई भी Taxi Book नहीं कर रहा है, ज़्यादातर लोग अपनी गाड़ी स्वयं इस्तमाल कर रहे है, इसके साथ ही आसमान छूटे तेल के दामों ने भी Taxi Line को बर्बाद कर दिया है.

1 Response to "कोरोना ले डूबा इस वर्ष होने वाली शादीयों को भी "