-->
Lucknow : Free में मिलेगा आपके ज़रूरत का हर सामान इस Mall में

Lucknow : Free में मिलेगा आपके ज़रूरत का हर सामान इस Mall में


 

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक ऐसा मॉल है जहां गरीबों और असहायों को मुफ्त में कपड़े मिल रहे हैं. बिल्कुल नीट क्लीन और साफ सुथरे. इसके अलावा जूते, चप्पल, शूटकेस व अन्य सामान भी हैं. जाइए, नापिए और पहन कर चलते बनिए. जी हां, इस मॉल का संचालन एक डॉक्टर कर रहे हैं. इस मॉल के डोनर भी ज्यादातर डॉक्टर ही हैं. यहां कपड़े डोनेट करने वालों के लिए साफ निर्देश है कि कोई रद्दी माल यहां नहीं खपाएगा. बल्कि बिल्कुल धुले और साफ सुथरे आइटम ही यहां रख सकता है. इस मॉल का संचालन सर्दी के मौसम में केवल तीन महीने होगा.


इस मॉल का सीधा लाभ राजधानी में रहने वाले गरीबों रिक्शा चालकों और झुग्गी बस्तियों में रहने वाले लोग उठा रहे हैं. मॉल संचालक डॉ. अहमद रजा के मुताबिक वह नहीं चाहते कि इस कड़ाके की ठंड में किसी गरीब की जान चली जाए. इसलिए भयानक सर्दी के इस मौसम में समाज के कमजोर लोगों को गर्म रखने के लिए इस मॉल का संचालन कर रहे हैं. उन्होंने रहीम नगर में दिसंबर में शुरू हुआ यह मॉल फरवरी तक संचालित होगा. यहां जरूरतमंद लोगों के लिए ऊनी कपड़े तो हैं ही, चप्पल जूते, सैंडल, स्कूल बैग, शूटकेस और जरूरत के अन्य सामान भी हैं. उन्होंने बताया कि इस मॉल को मेंटेन करने वाले ज्यादातर डोनर डॉक्टर हैं.

आसान है मॉल में एंट्री


अनोखा मॉल के नाम से संचालित इस केंद्र पर गरीबों के लिए एंट्री बेहद आसान रखी गई है. प्रयास किया गया है कि किसी भी व्यक्ति को यहां आकर अपने साइज के कपड़े चुनने में किसी तरह की दिक्कत ना हो. लेकिन यह भी ध्यान रखा जा रहा है कि कोई व्यक्ति यहां से सामान लेकर बाजार में ना बेच सके. उन्होंने बताया कि पहले इस तरह की घटनाएं हो चुकी हैं.


सुबह दस बजे से शाम छह बजे तक खुलता है मॉल


डॉ. खान के मुताबिक इस मॉल को संचालित करने के लिए चार कर्मचारी रखे गए हैं. सुबह दस बजे यह मॉल खुलता है और लोगों को शाम छह बजे तक यहां आकर अपने साइज और पसंद के मुताबिक कपड़े व अन्य सामान चुनने का अवसर होता है. उन्होंने बताया कि वह बीते पांच साल से इस मॉल का संचालन कर रहे हैं. पिछले साल इस मॉल से 3,000 से 4,000 लोग लाभांवित हुए थे. उन्होंने इस मॉल के नाम पर बताया कि इसका मतलब यूनिक से है. यहां जिस प्रकार आप कपड़े निशुल्क ले सकते हैं, ठीक उसी प्रकार आप अपनी सुविधानुसार यहां डोनेट भी कर सकते हैं. यहां किसी को भी कुछ मांगना या खरीदना नहीं होता.

3 Responses to "Lucknow : Free में मिलेगा आपके ज़रूरत का हर सामान इस Mall में "

  1. Good effort for poor people to avoid winter season, head's off to organizers !!!!!

    ReplyDelete
  2. Lucknow me kaha pe h jagh ka name bhi bta dijiye

    ReplyDelete
  3. Khurram nagar se pehle Rahim nagar

    ReplyDelete

advertising articles 2