-->
कमाई का मौका! खुल गया निवेश का नया विकल्प

कमाई का मौका! खुल गया निवेश का नया विकल्प


 Mutual fund NFO: मोतीलाल ओसवाल एसेट मैनेजमेंट कंपनी (MOAMC) ने फैक्टर-आधारित नए फंड्स लॉन्‍च किए हैं. ये फंड्स मोतीलाल ओसवाल S&P BSE Quality ETF व मोतीलाल ओसवाल S&P BSE Quality Index Fund और मोतीलाल ओसवाल S&P BSE Enhanced Value ETF व मोतीलाल ओसवाल S&P BSE Enhanced Value Index

Fund हैं. ये ओपन-एंडेड स्कीम हैं. एनएफओ (NFO) 29 जुलाई 2022 को खुल गया है और यह 12 अगस्त 2022 को बंद होगा. इसमें आप 500 रुपए से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं.

क्वालिटी और वैल्यू फैक्टर्स पर आधारित हैं नए फंड

मोतीलाल ओसवाल असेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड के एमडी और सीईओ नवीन अग्रवाल का कहना है कि निवेशकों की उभरती जरूरतों को पूरा करने के उद्देश्य से, हमने फैक्टर निवेश सेगमेंट में ईटीएफ (ETF) और इंडेक्स फंड (Index Fund) पेश किया है. ये नए फंड क्वालिटी और वैल्यू फैक्टर्स पर आधारित हैं. हम भारत में फैक्टर इन्वेस्टिंग कैटेगरी को चलाने के लिए एक फंड हाउस के रूप में खुद को स्थापित करके एक यूनिक ब्रांड बनाने की इच्छा रखते हैं. इन दोनों फंड्स के लॉन्च के साथ, यह सिंगल फैक्टर-आधारित पैसिव पेशकश के हमारे पोर्टफोलियो को पूरा करेगा.

​MOAMC के पैसिव फंड्स के प्रमुख प्रतीक ओसवाल का कहना है कि ये सिंगल फैक्टर-आधारित फंड्स उन निवेशकों के लिए उपयुक्त हैं जो अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाना चाहते हैं और क्‍वालिटी या वैल्यू फैक्टर के लिए एक्‍सपोजर हासिल करना चाहते हैं. क्वालिटी फंड्स का उद्देश्य उन कंपनियों में निवेश करना है जो आमतौर पर झटकों का सामना करने के लिए लोचशील होती हैं और कई अलग-अलग बाजार स्थितियों में भी बेहतर प्रदर्शन करती हैं, विशेषकर जब बाजार में गिरावट और रिकवरी की स्थिति होती है। वहीं वैल्यू फंड्स का लक्ष्य उन कंपनियों में निवेश करना है जो लो प्राइस टू अर्निंग, प्राइस टू बुक और प्राइस टू सेल रेश्यो जैसे मानकों पर अपेक्षाकृत आकर्षक मूल्यांकन पर ट्रेड कर रही हों. इस स्ट्रैटेजी ने बाजार में सुधार के समय ऐतिहासिक रूप से अच्छा काम किया है.

मिनिमम कितना कर सकते हैं निवेश

इन दोनों फंड्स के एनएफओ के दौरान निवेशक कम से कम 500 रुपये और उसके बाद 1 रुपये के गुणकों में निवेश कर सकते हैं. इन्‍वेस्‍टमेंट एडवाइज के जरिए या कंपनी का आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन पर लॉग-इन करके स्‍कीम की यूनिट्स को खरीद या रिडीम कर सकते हैं.

किन स्टॉक्स में निवेश?

मोतीलाल ओसवाल एसएंडपी S&P BSE Quality ETF and Index Fund सिंगल फैक्टर आधारित निवेश स्ट्रैटेजी है, जिसका उद्देश्य नियम-आधारित मापदंडों के आधार पर शीर्ष 30 क्वालिटी वाले शेयरों को शामिल करना है. इन कंपनियों के पास स्‍थायी व्यापार मॉडल और स्थायी प्रतिस्पर्धी लाभ होते हैं. इंडेक्स में S&P BSE LargeMidCap Index में से चुना जाता है. उच्च आय, आय की बेहतर क्वालिटी और कम डेट वाली कंपनियों के आधार पर गुणवत्ता वाले शेयरों की पहचान की जाती है. लंबे समय के आउटलुक में यह देखा गया है कि ऐसे हाई क्वालिटी वाले स्टॉक लो क्वालिटी वाले स्टॉक से बेहतर प्रदर्शन करते हैं, क्योंकि वे प्रतिकूल आर्थिक परिस्थितियों का सामना करने के लिहाज से बेहतर ढंग से तैयार होते हैं.

क्या है निवेश स्ट्रैटेजी?

मोतीलाल ओसवाल S&P BSE Enhanced, Value ETF & Index Fund सिंगल फैक्टर आधारित निवेश स्ट्रैटेजी हैं, जिनका उद्देश्य 30 'वैल्यू' शेयरों को शामिल करना है जो नियम-आधारित मापदंडों के आधार पर वैल्यूएशन में सबसे आकर्षक हैं. इंडेक्स को S&P BSE LargeMidCap Index में से चुना जाता है. वैल्यू स्टॉक्स की पहचान कम प्राइस टू अर्निंग, प्राइस टू बुक और प्राइस टू सेल रेश्यो के आधार पर की जाती है. वैल्यू इन्‍वेस्टिंग वास्तव में निवेश की सबसे पुरानी और सबसे प्रसिद्ध शैलियों में से एक है. यह इस बात पर आधारित है कि लॉन्ग टर्म में 'लो वैल्यू स्टॉक्स' यानी अपेक्षाकृत आकर्षक वैल्यूएशन वाले स्टॉक लंबी अवधि में 'हाई वैल्यू वाले स्टॉक' शेयरों से बेहतर प्रदर्शन करते हैं.


0 Response to "कमाई का मौका! खुल गया निवेश का नया विकल्प"

Post a Comment