-->
YouTube से क्यों Delete हुआ सिद्धू मूसेवाला का आखिरी गाना?

YouTube से क्यों Delete हुआ सिद्धू मूसेवाला का आखिरी गाना?

 पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला हम लोगों के बीच नहीं हैं। 29 मई को सिंगर की दिन दहाड़े हत्या कर दी गई, जिसके बाद से ही फैंस उन्हें नम आंखों से याद कर रहे हैं। लेकिन जाते-जाते भी सिद्धू मूसेवाला अपने फैंस को एक गाना दे गए, जो उनके निधन के बाद रिलीज हुआ। इस गाने का टाइटल एसवाईएल (SYL) है, जिसे यूट्यूब पर रिलीज किया गया था। सोशल मीडिया पर आते ही यह गाना छा गया। साथ ही इस गाने की वजह से विवाद भी खड़ा हो गया, जिस वजह से यूट्यूब की तरफ से चंद ही घंटों में इस गाने को डिलीट भी कर दिया गया। आइए आपको इसकी वजह बताते हैं। 

गाने में सिंगर ने उठाया गंभीर मुद्दा

सिद्धू मूसेवाला का यह गाना छह मिनट का था, जिसे महज दो घंटे में 22 लाख लोगों ने देखा था। सिंगर ने अपने आखिरी गाने में पंजाब और हरियाणा में चल रहे एसवाईएल के मुद्दे को उठाया। गाने में सिद्धू ने कृषि कानूनों को लेकर शुरू हुए किसान आंदोलन और लाल किले का भी जिक्र किया है। साथ ही गाने में आम आदमी पार्टी के हरियाणा प्रभारी सुशील गुप्ता का बयान भी मौजूद था, जिसमें उन्होंने हरियाणा में सरकार बनने पर राज्य को एसवाईएल का पानी दिलाने की बात की थी। छह मिनट के इस गाने पर कुछ ही समय में 3.14 लाख लोगों ने लाइक किया और दो लाख 52 हजार लोगों ने कमेंट किया। 

गाने पर हुई कार्रवाई

सिंगर के इस आखिरी गाने की वजह से पंजाब और हरियाणा के बीच चल रहे एसवाईएल के मुद्दे को हवा मिल गई है, जिस वजह से इस गाने को यूट्यूब से हटा दिया गया है। सिंगर का यह गाना उनके आधिकारिक यूट्यूब अकाउंट पर अपलोड किया गया था और जानकारी के अनुसार, सरकार से कानूनी शिकायत के बाद इसे यूट्यूब से हटाया गया है। 

गाने पर सेलेब्स की प्रतिक्रिया

सिद्धू मूसेवाला के इस गाने पर अलग-अलग तरह की प्रतिक्रिया भी सामने आई है। हरियाणवी कलाकार गजेंद्र फौगाट ने गाने के शब्दों का कड़ा विरोध किया है और बदले में एक नया गाना बनाने का एलान किया है, जिसके जरिए वह हरियाणा की तरफ से अपना जवाब देंगे। उन्होंने ये भी कहा है कि सिद्धू के परिजनों को यह गाना रिलीज नहीं करना चाहिए था। दूसरी तरफ अंतरराष्ट्रीय बॉक्सर विजेन्द्र सिंह का कहना है कि कंफ्यूजन की वजह से लोग गाने के बोल सही तरह से समझ नहीं पा रहे हैं। उनका मानना है कि जिन लोगों को किसानों में आतंकवाद दिखता है उन्हीं लोगों को गाने से जलन हो रही है।

गौरतलब है कि 29 मई को सिंगर सिद्धू मूसेवाला की दिन दहाड़े गोलियों से भूनकर हत्या कर दी गई थी। सिंगर की हत्या की जिम्मेदारी कनाडा में बैठे गैंगस्टर गोल्डी बरार और दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद लॉरेंस बिश्नोई ने ली थी। इस मर्डर केस में पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए कई आरोपियों को हिरासत में लिया। 

0 Response to "YouTube से क्यों Delete हुआ सिद्धू मूसेवाला का आखिरी गाना? "

Post a Comment