-->
Diabetes के मरीज इन फलों से रहें दूर नहीं तो पड़ जाएंगे  लेने के देने

Diabetes के मरीज इन फलों से रहें दूर नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

 


Worst fruits for diabetes

 जरूरी नहीं कि डायबिटीज के मरीजों के लिए सभी फल लाभदायक हैं, मरीजों को कुछ फलों से हमेशा दूरी बनानी होती है. यह वजह है कि कहा जाता है कि ऐसे मरीजों को कुछ भी खाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी पड़ती है.ऐसी ही कुछ फल हैं, जिससे सेवन से मरीजों को ब्लड शुगर बढ़ सकता है, जिससे आपकी सेहत और बिगड़ने की संभावना होती है. ऐसे में आइए जानते हैं कि ऐसे कौन-से फल हैं,जिससे आपको दूरी बनानी चाहिए. 

अंगूर से बनाएं दूरी

डायिबटीज के मरीजों के लिए अंगूर बहुत नुकसानदयाक है. हालांकि, इस फल में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, जो कि डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद मानी जाती है, लेकिन इसमें मौजूद शुगर की मात्रा डायबिटीज के मरीजों की समस्या बढ़ा सकती है. इसलिए इससे दूरी बनाना ही ठीक होगा.

केले से भी बनानी चाहिए दूरी

डायबिटीज में केला भी नहीं खाना चाहिए,इस फल में भी केले में कार्ब्स और शुगर की मात्रा अधिक होती है, जिसकी वजह से ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा रहता होता है. ऐसे में इस फल से आपको दूरी बनानी होगी, नहीं तो इसके खाने से आपकी दिक्कत बढ़ सकती है. 

अंजीर से बनाएं दूरी


इसके अलावा अंजीर का सेवन भी मरीजों के लिए खतरनाक है. दरअसल, इसमें कार्ब्स और शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है. ऐसे में इसका सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर बढ़ सकता है. कुल मिलाकर इन सब चीजों से आपको दूरी बनानी होगी, नहीं तो फायदे के जगह नुकसान हो सकते हैं. हो सके तो मरीजों को एक बार अपने डॉक्टर से कुछ फलों की लिस्ट बनवा लें और वही अपनी डाइट में शामिल करें. इससे किसी भी प्रकार का खतरा नहीं रहेगा और आप एकदम फिट रहेंगे.

0 Response to "Diabetes के मरीज इन फलों से रहें दूर नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने"

Post a Comment

Between the Articles

advertising articles 2