-->
गर्मी में Electricity Bill आ रहा है ज्यादा? बस AC से बदल दें ये हरी प्लेट, बिल आएगा आधे से कम

गर्मी में Electricity Bill आ रहा है ज्यादा? बस AC से बदल दें ये हरी प्लेट, बिल आएगा आधे से कम

तपती गर्मी में AC ही है जो हमें राहत देते हैं. गर्मी के सीजन में AC दिन भर चलते हैं. ज्यादा चलने से बिजली का बिल भी ज्यादा आता है और AC भी खराब हो सकता है. ज्यादा चलने से AC कूलिंग भी कम करने लगता है. आज हम आपको बताएंगे कि AC की किस चीज को बदलकर ज्यादा कूलिंग और बिजली के बिल को कम कर सकते हैं. बता दें इस डिवाइस को ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीदा जा सकता है. 

क्या है AC खराब होने की वजह

AC खराब होने के कई कारण होते हैं. उसमें सबसे बड़ा कारण होता है PCB खराब होना. PCB खराब होने से AC चलता तो है लेकिन ज्यादा कूलिंग नहीं करता है, साथ ही बिजली की खपत भी ज्यादा करता है. PCB की कीमत भी ज्यादा होती है. अगर आप Inverter AC का इस्तेमाल करते हैं तो इसके जल्दी खराब होने के चांसेस होते हैं.

PCB खराब होने के कई कारण हैं. अधिकतर पानी जाने से खराब होते हैं. खासकर Inverter AC में दो PCB लगे होते हैं. एक आउटडोर यूनिट और एक अंदर. अंदर वाला इतनी जल्दी खराब नहीं होता, लेकिन आउटडोर यूनिट PCB जल्दी खराब हो जाता है. ज्यादातर Inverter AC में PCB पीछे की तरफ बाहर लगे होते हैं. बारिश होने के कारण PCB खराब हो जाता है. 

कैसे कर सकते हैं रिपेयर

PCB को सिर्फ इंजीनियर ही रिपेयर कर सकता है. लेकिन आमतौर पर PCB खराब होने पर रिप्लेस किए जाते हैं. इसकी कीमत अलग-अलग होती है. कई कंपनियां अपने-अपने हिसाब से पैसा चार्ज करती हैं. महंगा AC है तो उसके PCB की कीमत भी ज्यादा होती है.

2 Responses to "गर्मी में Electricity Bill आ रहा है ज्यादा? बस AC से बदल दें ये हरी प्लेट, बिल आएगा आधे से कम"

  1. Isme bijli kam hone ka kaha btaya gaya hai jo post mai daala hai

    ReplyDelete
  2. Bhai kyo time pass kar rahe ho

    ReplyDelete

Between the Articles

advertising articles 2