-->
22 मई को ऊपर से नहीं उड़ेंगे विमान, बंद रहेगा Expressway

22 मई को ऊपर से नहीं उड़ेंगे विमान, बंद रहेगा Expressway


सुपरटेक (Supertech) की एमराल्ड योजना के दोनों टावर सियान और एपेक्स (Cyan and Apex Tower) को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने अवैध घोषित कर दिया है. एफिडिस कंपनी के साइट पर काम कर रहे इंजीनियरों के मुताबिक पहला धमाका कर सियान टावर को चार सेकेंड में गिरा दिया जाएगा. फिर तीन सेकेंड का खाली वक्त देते हुए अगले आठवें सेकेंड में एपेक्स टावर को गिराया जाएगा. एक्सपर्ट टीम दोनों टावर से 200 मीटर दूर खड़े होकर रिमोट बटन से टावर को गिराएगी.

नोएडा. 22 मई की दोपहर नोएडा के एक खास इलाके के 5 किमी के दायरे में विमान उड़ान नहीं भरेंगे. इतना ही नहीं दो एक्सप्रेसवे भी आधा से एक घंटे के लिए बंद किए जा सकते हैं. सर्विस रोड भी कई घंटे के लिए बंद हो जाएंगे. सुपरटेक एमराल्ड योजना के तहत बने ट्विन टावर (Supertech Twin Tower) सियान और एपेक्स को गिराए जाने के वक्त यह कदम उठाया जा सकता है. गौरतलब रहे कंट्रोल ब्लास्ट कर ट्विन टावर गिराए जाएंगे. धूल का गुबार उठने के चलते टावर गिराने वाली कंपनी और नोएडा अथॉरिटी इस संबंध में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया से बातचीत कर रही है. 2 दिन पहले 10 अप्रैल को इसी टावर में ट्रायल ब्लास्ट भी किया गया था.


इसलिए नो फ्लाइंग जोन बनाने की चल रही है बात

जानकारों का कहना है कि 22 मई को ब्लास्ट कर ट्विन टावर को गिराया जाएगा. टावर गिरने के दौरान धूल का गुबार भी बनेगा. यह 60 मीटर ऊंचाई तक जा सकता है. इतना ही नहीं निचली सतर पर इसका ज्यादा असर देखने को मिल सकता है. प्रदूषण के कण पीएम-10 और पीएम-2.5 से निपटना भी एक बड़ी चुनौती होगा. हालांकि बहुत कुछ हवा के रुख पर भी निर्भर करेगा. लेकिन ट्विन टावर गिराने वाली कंपनी एफिडिस, बिल्डर और नोएडा अथॉरिटी कोई चांस नहीं लेना चाहते हैं.

हेलीकॉप्टर से पानी के छिड़काव पर भी हो रहा विचार

सुपरटेक के ट्विन टावर सियान और एपेक्स को गिराने के दौरान उठने वाली धूल को रोकने के लिए हेलीकॉप्टर से पानी भी गिराया जा सकता है. करीब 60 मीटर की ऊंचाई तक उठने वाली धूल के गुबार को रोकने के लिए एफिडिस कंपनी यह कदम उठा सकती है. गौरतलब रहे पहले भी कंपनी ने इस बारे में चर्चा की थी. लेकिन यह बात कितनी आगे बढ़ी और इस पर क्या फैसला लिया गया यह अब मई में ही पता चलेगा.

0 Response to "22 मई को ऊपर से नहीं उड़ेंगे विमान, बंद रहेगा Expressway"

Post a Comment

Between the Articles

advertising articles 2