-->
List of Omicron के Symptoms

List of Omicron के Symptoms

Omicron के लक्षण

डॉक्टर्स का कहना है कि अभी तक सामने आए केसों को देखते हुए ओमिक्रोन के जो लक्षण नज़र आ रहे हैं उसमें हल्का संक्रमण दिखाई दे रहा है. हालांकि अलग-अलग केसों में स्थिति बदल भी सकती है. लेकिन कहा जा रहा है कि ओमिक्रोन वैरिएंट डेल्टा वैरिएंट और ऑरीजनल कोविड-19 स्ट्रेन की तुलना में फेफड़ों को कम नुकसान पहुंचा रहा है. जो लोग ओमिक्रोन से संक्रमित हैं उन्हें 

- थकान, 

- शरीर में दर्द, 

- सर्दी, 

- गले में खराश, 

- गले में बहुत दर्द, 

- गला खराब,

- भूक न लगना,

- बहती नाक, 

- छींक आना, 

- मतली आना, 

- रात में पसीना आना, 

- सूखी खांसी, 

- बुखार के लक्षण नज़र आ रहे हैं. हल्के लक्षण होने पर पेरासिटामोल लेने से और खूब आराम करने से संक्रमण का प्रभाव कम हो रहा है.

ओमिक्रॉन के लक्षण कब तक रहते हैं

ओमिक्रॉन के लक्षण कुछ ही दिनों में नज़र आने लगते हैं. क्योंकि इसके लक्षण डेल्टा से हल्के हैं तो लोगों को सिर्फ मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द और थोड़ी थकान हो रही है. करीब 5 दिन बाद ये लक्षण भी खत्म हो जाते हैं. कोविड-19 के लक्षण दिखने में भी औसतन 5-6 दिन का समय लगता है. कई मामलों में 14 दिन में कभी भी लक्षण नज़र आ सकते हैं.

ओमिक्रोन से संक्रमित होने पर टेस्ट कब कराएं

कोविड नॉर्म के अनुसार अगर आप संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं या आपको कई लक्षण नज़र आ रहा है तो तुरंत अपना कोविड-19 का टेस्ट करवाएं. 4 से 5 दिन में आपकी रिपोर्ट पॉजिटिव आ जाएगी. हालांकि टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आने दो दिन पहले और 10 दिन तक आप दूसरे लोगों को संक्रमित कर सकते हैं. इसके अलावा कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट आना मामले की गंभीरता पर भी निर्भर करता है. अगर आपको 10 दिन के बाद भी लक्षण नज़र आ रहे हैं तो आप दूसरे लोगों को संक्रमित कर सकते हैं.




0 Response to "List of Omicron के Symptoms"

Post a Comment