-->
Board Exam के बाद भी बढवा सकेंगे नम्बर

Board Exam के बाद भी बढवा सकेंगे नम्बर


नई शिक्षा नीति के अनुसार यूपी बोर्ड इंटर हाईस्कूल की परीक्षाएं साल में होंगी दो बार 

   आये दिन परीक्षाओं को लेकर विद्यार्थी भय के माहौल में रहते हैं जिसके कारण कोचिंग का दबाव तथा मानसिक अवसाद की स्थितियां बन जाती हैं।

   इन्हीं परिस्थितियों से निपटने के लिए नई शिक्षा नीति के अनुसार अब यूपी बोर्ड इंटर हाईस्कूल की परीक्षाएं वर्ष में दो बार आयोजित की जाएंगी।

    एक परीक्षा अपने निर्धारित समय पर होगी जबकि दूसरी परीक्षा पिछली परीक्षा में प्राप्त अंकों को सुधारने के लिए अवसरस्वरूप में होगी।

      यह सूचना माध्यमिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने दी और कहा यह व्यवस्था विद्यार्थियों के तनाव को कम करने में सहायक होगी।


होंगे और भी कई महत्वपूर्ण बदलाव जैसे-

      अब राजकीय माध्यमिक स्कूलों में 9 से 12 तक के विद्यार्थियों को अंग्रेजी माध्यम की तर्ज पर पढ़ाया जाएगा। इसके लिए अतिरिक्त सेक्शन बनाया जाएगा। साथ ही साथ अंग्रेजी माध्यम के सरकारी प्राइमरी स्कूल भी खोले जाएंगे।

    अन्य विदेशी व शास्त्रीय भाषाओं की भी होगी क्लास।


बदलेगा मूल्यांकन तथा रिपोर्ट कार्ड का तरीका 

     अब समस्त विद्यार्थियों का संपूर्ण मूल्यांकन कर रिपोर्ट कार्ड बनाया जाएगा, जिसमें संरचनात्मक, भावनात्मक तथा मनोवैज्ञानिक आधार पर अंक दिए जाएंगे।

     आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे सॉफ्टवेयर द्वारा एक इंटरेक्टिव प्रश्नावली के द्वारा मूल्यांकन होगा। जिसमें 30 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे।


बदलेगा परीक्षा पैटर्न 

    यूपी बोर्ड परीक्षा का पैटर्न भी बदलेगा जिसमें प्रश्नपत्र दो भाग में होगा। पहला प्रश्नपत्र 1 घंटे का होगा जिसमें 30 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, जबकि दूसरा प्रश्न पत्र 2 घंटे का होगा जिसमें 70 अंक होंगे, इसमें वर्णनात्मक शैली तथा चिंतन शैली भी देखी जाएगी।


कब से होगा लागू 

हाई स्कूल 2023 से 

इंटरमीडिएट 2025 से

कक्षा 9 - 2021-22 में

0 Response to "Board Exam के बाद भी बढवा सकेंगे नम्बर"

Post a Comment