-->
जानिए लखनऊ पर क्या असर होगा 'अम्फान' तूफ़ान का

जानिए लखनऊ पर क्या असर होगा 'अम्फान' तूफ़ान का


पहले ही कोरोना महामारी से जूझ रही ओडिशा सरकार के लिए तूफान ने एक नई समस्या पैदा कर दी है।   बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवाती तूफान ''अंफान'' सोमवार दोपहर और गहराकर "सुपर साइक्लोन" बन गया। 

अक्टूबर 1999 के बाद यह पहली बार है जब बंगाल की खाड़ी में कोई "सुपर साइक्लोन" बना है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) का कहना है कि तूफान की उच्चतम  गति  220-240 (अधिकतम 265) किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंच सकती है।  

जब हवा की गति 220 किलोमीटर प्रति घंटा या उससे अधिक होती है, तो यह "सुपर चक्रवात" की स्थिति प्राप्त करता है। अनुमानों के अनुसार, आश्वासन यह है कि, 20 मई की रात को, तूफान की गति काफी कम हो जाएगी, जब यह दीघा, पश्चिम बंगाल के तट और बांग्लादेश के हटिया द्वीप पर पहुंच जाएगा।

आईएमडी के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र ने कहा है कि उत्तरी दिशा में आगे बढ़ते समय तूफान की गति कम हो जाएगी और यह दोबारा "बहुत ख़तरनाक चक्रवाती तूफान" बन जाएगा। 

तट पर पहुंचने पर, इसकी गति केवल 150-165 किलोमीटर रह जाएगी. लेकिन इसके बावजूद ओड़िशा के 12 तटीय जिलों में "अंफान" के कारण मंगलवार से भारी बारिश होगी और तेज हवाएं चलेंगी।

भुवनेश्वर मौसम केंद्र के निदेशक, एचआर विश्वास ने सोमवार को कहा कि तूफान के प्रभाव से मंगलवार शाम से उत्तरी ओड़िशा के पांच जिलों - केंद्रापाड़ा, जगतसिंहपुर, भद्रक, बालेश्वर और मयूरभंज में भारी बारिश शुरू हो जाएगी और तेज हवाएं चलेंगी जो 20 तारीख की सुबह से और तेज हो जाएंगी. 

लखनऊ स्थित यूपी मौसम विभाग के निदेशक, जेपी गुप्ता ने कहा है कि तूफ़ान अम्फान का उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्से में तीन दिन 20, 21, 22 मई तक असर रहेगा। तेज़ हवाएं चलेगी और जमकर बरसात होगी। यूपी के संभावित प्रभावित जिले में बलिया, देवरिया, गोरखपुर, महराजगंज, कुशीनगर, चंदौली,सोनभद्र, वाराणसी, गाजीपुर, जौनपुर, आज़मगढ़ , अम्बेडकरनगर, बस्ती, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर और श्रावस्ती शामिल है।    

 23 मई से मौसम सामान्य होगा। गर्मी से राहत मिलेगी।  

0 Response to "जानिए लखनऊ पर क्या असर होगा 'अम्फान' तूफ़ान का"

Post a Comment